उद्योग आधार क्या है

उद्योग आधार एक योजना है जिसके अंतर्गत हम अपने छोटे और बड़े व्यवसाय को पंजीकरण कराकर सरकार की योजनाओं का फायदा ले सकते हैं। उद्योग आधार में पंजीकरण कोई भी करा सकता है यह हर उस व्यक्ति के लिए है जो अपना व्यवसाय शुरू कर चुका है या शुरू करने वाला है यह योजना लघु और मध्यम उद्योगों के लिए बनाई गई है। आप इस उद्योग आधार योजना का लाभ ले सकते हैं। उद्योग आधार पंजीकरण निशुल्क होती है।

उद्योग आधार कैसे बनाएं – योग्यता

उद्योग आधार के अंतर्गत केवल वही लोग पंजीकरण करा सकते हैं जिनकी कंपनी वर्तमान में खुल चुकी है आप भविष्य का प्लान करके इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण नहीं करा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है अतः आप के दस्तावेज लगने भी अनिवार्य हैं।

उद्योग आधार ऑनलाइन अप्लाई

उद्योग आधार को आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको गवर्मेंट की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया है 

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन चाहिए जिसमें आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा और आपको अपना आधार नंबर भरना होगा तथा साथ ही अपनी इंफॉर्मेशन भरनी होगी इसमें आपके व्यवसाय से जुड़ी जानकारी भी पूछी जा सकती है। उसके बाद आप प्रिंट आउट ले सकते हैं।

उद्योग आधार पंजीकरण कैसे करें

उद्योग आधार पंजीकरण – उद्योग आधार पंजीकरण करने की प्रक्रिया नीचे क्रम वाइज दी गई है।

सर्वप्रथम आपको भारत सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा यह MSME मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट है।
वेबसाइट के पेज पर पहुंचकर आपसे आधार कार्ड की जानकारी पूछी जाएगी आप अपने 12 अंकों वाला आधार कार्ड नंबर भर दे।
यदि आपके पास आधार कार्ड ली है तो भी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन पहले आपको आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको एक इनरोलमेंट आईडी मिलेगी जो आपको यहां लगानी होगी। और अपनी एनरोलमेंट आईडी के साथ आपको अपना एक दस्तावेज जो कि सरकार द्वारा प्रमाणित किया गया हो यहां जमा करना होगा, दस्तावेज की फोटोकॉपी देनी पड़ेगी ध्यान रहे दस्तावेज पर आपका फोटो लगा होना आवश्यक है।
जैसे ही आप ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो आधार कार्ड के सत्यापन के लिए आपके पास वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा यहां पासवर्ड आपको आपके द्वारा रजिस्टर कराए गए फोन नंबर पर भेजा जाएगा।
अब आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जिसमें जाति लिंग कंपनी का नाम आधी के बारे में आपको पंजीकरण प्रक्रिया में भरना होगा।
अब आता है अंतिम चरण इसमें आपको अपनी कंपनी की संपूर्ण जानकारी देनी होगी जिसमें आपको कर्मचारियों की संख्या मशीनों के बारे में जानकारी कितनी मशीनें हैं उनकी जानकारी देनी होगी।
अपनी ईमेल आईडी जरूर करें ताकि आपको समय-समय पर नोटिफिकेशन प्राप्त होता है अब आपको अपने बैंक की जानकारी भी भरनी पड़ेगी ऐसा करने के बाद आपको सरकार की तरफ से UAM नंबर मिलेगा जो कि आपकी कंपनी के स्थापित होने का प्रमाण होगा।
यदि आपने पहले कभी किसी कंपनी के लिए आवेदन कर रखा है तो ऐसे में आप आवेदन करने योग्य नहीं है

उद्योग आधार के लिए डाक्यूमेंट्स

आधार कार्ड – आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना अनिवार्य है इसी नंबर पर आपको रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी और मैसेज मिलेंगे।
निवास प्रमाण पत्र – उद्योग आधार के लिए आपको निवास प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है इसमें आप जिस जगह रहते हैं वहां का प्रमाण पत्र की कॉपी लगा सकते हैं।
व्यापार खोलने वाली जगह का पता – जिस जगह पर पर खोल रहे हैं वह जगह का संपूर्ण बता देना आवश्यक है
कास्ट – यदि आप सामान्य वर्ग से नहीं है तो आपको अपने कास्ट सर्टिफिकेट लगाना होगा ऐसा करने से आप सरकार द्वारा दिए गए लाभ का इस्तेमाल कर पाएंगे।
बैंक पासबुक होना अनिवार्य – आपके पास बैंक पासबुक होना अनिवार्य है क्योंकि ऐसे ही पासबुक में आपको सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी अतः इसकी फ्रंट और लास्ट पेज की फोटोकॉपी लगाना आवश्यक है साथ ही पिछले 6 महीने का ट्रांजैक्शन का फोटो कॉपी भी लगा दे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *