दिल्ली पालम हवाई अड्डा कहां है एड्रेस फोन नंबर किराया 

क्या आप जानते हैं दिल्ली पालम हवाई अड्डा कहां है? यदि नहीं तो चिंता मत करिए इस पोस्ट में आपको पालम एयरपोर्ट एड्रेस फोन नंबर तथा एरोप्लेन का किराया कितना है यह बताया गया है। 

1962 में पालम एयरपोर्ट की स्थापना हुई थी आगे चलकर इसका नाम इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया इसे आई जी आई भी कहा जाता है। हवाई अड्डा 5106 एकड़ क्षेत्रफल में फैला दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है। नई दिल्ली मेट्रो से पालम एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर है जबकि पालम गांव से मेट्रो द्वारा पालम एयरपोर्ट मात्र 10 मिनट में पहुंचा जा सकता है। इस नंबर 01244797300 पर संपर्क करजरूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां से डोमेस्टिक तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों फ्लाइट्स आसानी से मिल जाती हैं।   

दिल्ली पालम हवाई अड्डा कहां है एड्रेस फोन नंबर किराया

दिल्ली का पालम एयरपोर्ट तथा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दोनों एक ही है। पालम हवाई अड्डा भारत की राजधानी दिल्ली में पालम गांव के नजदीक स्थित है इसलिए इसे पालम हवाई अड्डा भी कहा जाता है। यह नई दिल्ली शहर से लगभग 16 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम दिशा पर है तथा नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से 15 किलोमीटर दूर स्थित है। हवाई अड्डे का कुल क्षेत्रफल 5106 एकड़ है। 

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर इस हवाई अड्डा का नाम इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया था। इसे आई जी आई यानी इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यापार संबंधित भारत का सबसे व्यस्त विमान क्षेत्र है, वर्ष 2023-24 में इस एयरपोर्ट में 7.36 करोड़ पैसेंजर का आना जाना दर्ज किया गया है जो कि अब तक का रिकॉर्ड है।

यूके स्थित कंसल्टेंसी ओ ए जी के आंकड़े के तहत पालम हवाई अड्डा वर्ष 2024 में दुनिया का दसवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा रहा है। पालम एयरपोर्ट में 36 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था है यह वर्ल्ड का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।

शुरू में इसका संचालन भारतीय वायुसेना करती थी बाद में प्रबंधन दायित्व भारतीय विमान पतन प्राधिकरण को सौंप दिया गया। एयरपोर्ट तथा फ्लाइट बुकिंग संबंधित पूछताछ के लिए इस नंबर पर 01244797300 पर संपर्क करें।  

वैसे दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे बनने से दिल्ली और देहरादून पहुंचने का समय काफी कम हो जाएगा ऐसे में उत्तराखंड एयरपोर्ट में भी पहले से अधिक लोग सफर करते नजर आ सकते हैं, क्या आप जानते हैं उत्तराखंड में एयरपोर्ट कहां है?

दिल्ली पालम एयरपोर्ट एड्रेस 

पालम एयरपोर्ट और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दोनों एक है अतः कंफ्यूज ना हों यह एयरपोर्ट भारत की राजधानी दिल्ली में पड़ता है। 

पालम एयरपोर्ट एड्रेस – नई दिल्ली, दिल्ली 110037 

नई दिल्ली से पालम एयरपोर्ट की दूरी – नई दिल्ली शहर से लगभग 16 किलोमीटर दूर है। 

नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से पालम एयरपोर्ट की दूरी – 15 किलोमीटर दूर स्थित है।

दिल्ली पालम हवाई अड्डा टिकट किराया

फ्लाइट का किराया दूरी पर निर्भर करता है जितना लंबा और दूर का सफर उतना अधिक किराया होगा।

डोमेस्टिक फ्लाइट का किराया लगभग ₹5000 से शुरू होता है अधिकतम ₹14000 से भी अधिक हो सकता है। किराए की कीमत बुकिंग डेट पर भी निर्भर करता है यदि 3-5 महीने पहले बुक किया जाए तो किराया कम होने की संभावना होती है जबकि तत्काल बुकिंग किराया दोगुना भी हो सकता है। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट का किराया लगभग ₹8,000 से ₹12,000 से शुरू होता है और ₹25,000 से भी अधिक हो सकता है।  

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट 

  • मालिक – एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया। 
  • ऑपरेटर – दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड। 
  • स्थान – पालम, दिल्ली। 
  • सेवाएं – राष्ट्रीय तथाअंतरराष्ट्रीय। 
  • शुरुआत कब हुई – 1962 
  • ऑपरेटिंग बेस – एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, स्पाइसजेट, जूम एयर। 
  • नंबर – 01244797300 
  • वेबसाइट – www.newdelhiairport.in

फ्लाइट 

पालम एयरपोर्ट उर्फ इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में भारत के अंदर एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट मिलती है तथा भारत से बाहर दूसरे देश में जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी मिलती है। इस एयरपोर्ट में व्यापार संबंधित फ्लाइट भी उपलब्ध है जिसमें बेहद ज्यादा भीड़ रहती है। एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, स्पाइसजेट, जूम एयर कुछ महत्वपूर्ण एयरप्लेन सर्विसेज है। 

विश्लेषण – इस लेख को पढ़ने के बाद पालम एयरपोर्ट का एड्रेस तथा फोन नंबर पता चलता है जिससे पैसेंजर को वहां पहुंचने में आसानी हो सकती है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट टिकट किराया तथा महत्वपूर्ण ऑपरेटिंग फ्लाइट की जानकारी  उपलब्ध होती है। पालम एयरपोर्ट अथॉरिटी की वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है जहां जाकर आप अपने हिसाब से अधिक जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *