आज इस पोस्ट में हम जानेंगे पुलिस वेरिफिकेशन क्या होता है तथा पुलिस वेरिफिकेशन कैसे होता है आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन की प्रक्रिया को भी हम विस्तार में समझेंगे।

आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई दो प्रकार से कर सकते हैं एक घर बैठे इंटरनेट के द्वारा दूसरा पुलिस स्टेशन जाकर। 

पुलिस वेरिफिकेशन क्या है?

पुलिस वेरिफिकेशन वह प्रक्रिया है जिसमें पुलिस के द्वारा आपके प्रति जांच पड़ताल की जाती है और यह पता लगाया जाता है कि कहीं आप किसी क्रिमिनल गतिविधि में शामिल तो नहीं। एक बार पुलिस अपनी जांच पड़ताल में संतुष्ट हो जाती है तो वह आपको वेरीफाई कर देती है जिसमें आपको पुलिस द्वारा एक वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है जो आप अपने नजदीकी थाने से जाकर प्राप्त कर सकते हैं इसे ही पुलिस वेरिफिकेशन कहते हैं। 

पुलिस वेरिफिकेशन क्यों अनिवार्य होता है?

पुलिस वेरिफिकेशन क्या है और कैसे काम करता है यह जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के बाद आपको एक कैरेक्टर सर्टिफिकेट मिल जाता है जिसके अनुसार आप किसी भी आपत्तिजनक गतिविधियों में सम्मिलित नहीं है। इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता आपको अपने ऑफिस में स्कूल में यह जहां भी आप कार्य करते हैं वहां पढ़ सकती है। यदि आप विदेश जाने का प्लान कर रहा है तो निश्चित रूप से आपको पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती है। 

पुलिस वेरिफिकेशन में क्या होता है?

पुलिस वेरिफिकेशन आपके शहर की पुलिस द्वारा आपके प्रति की गई एक वेरिफिकेशन होती है जिसमें पुलिस  यह देखती है कि कहीं आप पर कोई क्रिमिनल केस तो नहीं चल रहा या फिर आप किसी आपत्तिजनक मामले में फंसे तो नहीं है।  

पुलिस वेरिफिकेशन में पुलिस के 2 कॉन्स्टेबल या अधिकारी आप की जांच पड़ताल करते हैं आपके आस पड़ोस से भी मिल मिल सकते हैं। यदि आप जॉब करते हैं तो वह आपकी जॉब करने वाली जगह पर भी आ सकते हैं साथ ही जहां आपने पिछली जॉब छोड़ी आपके उस ऑफिस में भी पुलिस के दो कॉन्स्टेबल जाकर आप की जांच पड़ताल कर सकते हैं। 

पुलिस अपनी जांच पड़ताल में यह भी देखता है कि कहीं आपके खिलाफ पहले से कोई केस तो दर्ज नहीं है। पुलिस अपने गुप्त सूत्रों से भी आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करती है।

जब पुलिस अपनी जांच पड़ताल में संतुष्ट हो जाती है तो वे आपको एक पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट देते हैं जिसे आपको अपने नजदीकी थाने से प्राप्त करना होता है। 

पुलिस वेरिफिकेशन कैसे होता है आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन 

यदि आप यह सोच रहे हैं कि पुलिस वेरिफिकेशन आवेदन कैसे करें तो आपको बता दूं पुलिस वेरिफिकेशन दो तरीके से होती है। पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन,आइए इन दोनों तरीकों को विस्तार से समझते हैं।

ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन – ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन आवेदन आप इंटरनेट द्वारा कर सकते हैं।  आप ऑनलाइन वेरिफिकेशन ई मित्र की सहायता से भी कर सकते हैं।

ऑफलाइन पुलिस वेरीफिकेशन – इस प्रक्रिया में आपको पुलिस स्टेशन जाना होता है और वहां जाकर आपको पुलिस द्वारा एक फोन दिया जाता है जिसे भरकर वापस वही जमा करना होता है। 

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म में क्या लिखा होता है?

पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म में आपका नाम आपके घर का पता तथा यह भी लिखा होता है कि आपका किसी गलत रिकॉर्ड में नाम नहीं है। इसके अलावा यह भी लिखा होता है कि यह पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट फॉर्म आपको कहां पर काम आएगा। 

यह वेरिफिकेशन आपके चरित्र  तथा व्यवहार के आधार पर किया जाता है।

पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें?

पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पुलिस वेरिफिकेशन सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसे भरने के बाद उसे ऑनलाइन सबमिट करना होगा। इस प्रकार आप अपना पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म भर सकते हैं, सरकारी वेबसाइट पर पहुंचने के बाद यह प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है।

faq

पुलिस वेरीफिकेशन क्या होता है?

पुलिस वेरिफिकेशन एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज होता है जो इस बात का प्रमाण होता है कि आप किसी भी प्रकार के गलत कार्य में शामिल नहीं है। किसी गलत गतिविधि में शामिल ना होने के अलावा यह प्रमाण पत्र आपको आपकी कॉलोनी, आपके एरिया में आपके व्यवहार के आधार पर भी मिलता है।

पुलिस वेरीफिकेशन कितने प्रकार से हो सकता है?

पुलिस वेरिफिकेशन दो प्रकार से हो सकता है ऑनलाइन तथा ऑफलाइन।

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जमा कराने होते हैं?

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज को अपने साथ लेकर जाना चाहिए ताकि आपको  विलंबता का सामना ना करना पड़े। 
जरूरी दस्तावेज – 
राशन कार्ड
आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पैन कार्ड
सरपंच चरित्र प्रमाण पत्र 
पासपोर्ट साइज फोटो

मैं पुलिस वेरिफिकेशन कहां से करवा सकता हूं?

पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी थाने जाना होगा, वहां जाकर थानेदार से वेरिफिकेशन की मांग करें तब वे आपको एक पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म देंगे जिसे भरकर वही जमा करना होगा। इसके अलावा आप पुलिस वेरीफिकेशन के लिए आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म में क्या होता है?

पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म में आपकी जानकारी मांगी गई होती है। इसके अलावा आपके परिवार के बारे में तथा आप किस जगह रहते हैं इस बात की जानकारी भी भरनी होती है। इस फॉर्म में आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाना होता है।

क्या मैं अपने शहर के किसी भी थाने में जाकर पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकता हूं?

जी नहीं, आपको पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए केवल उस थाने में ही जाना होगा जो थाना आपके एरिया को कवर करता हो।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *