आज हम जानेंगे की बाबा रामदेव की पतंजलि परिधान स्टोर की फ्रैंचाइज़ी आप कैसे ले सकते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे की पतंजलि स्टोर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या करना पड़ता है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें (how to start patanjali store business)

पतंजलि परिधान स्टोर खोलने के लिए आपको कुछ शर्ते माननी होंगी जो पोस्ट में निचे बताई गयी हैं। इनके आलावा पतंजलि स्टोर खोलने के लिए निवेश कितना करें इसकी जानकारी भी दी गयी है। पतंजलि स्टोर खोलने से पहले आपको यह जानना चाहिए की यह पतंजलि परिधान स्टोर क्या है? तो अबको बता दें की बाबा रामदेव जो आज की तारिख में खुद एक ब्रांड बन चुके हैं उन्होंने अपने पतंजलि की शुरुआत आज से काफी वर्ष पूर्व की थी। और धीरे धीरे वे काफी आगे बढ़ गए साथ ही उन्होंने कई विदेशी और बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया। शुरू में पतंजलि में बाबा आयुर्वेदिक दवाइयां बेचते थे फिर उन्होंने कॉस्मेटिक यानि सौंदर्य सम्बंधित सामग्री भी बेचनी शुरू कर दी और उसमे भी ज़बरदस्त सफलता हांसिल कर ली।

What is patanjali paridhan

कुछ समय पहले बाबा ने पतंजलि के बाकि प्रोडक्ट्स के साथ पतंजलि परिधान की शुरुआत की। पतंजलि परिधान में स्वदेसी कपडे बेचे जाते हैं और आप इसकी फ्रैंचाइज़ी भी ले सकते हैं। इसका पहला स्टोर बाबा ने दिल्ली में लांच किया। इस परिधान की खास बात यह है की इसमें कपडे बाकि ब्रांडेड और विदेशी ब्रांड से काफी ज़्यादा सस्ते होंगे, और यह कपडे बिलकुल नेचुरल तरीके तथा सामग्री से बनाए गए हैं। बाबा ने कड़ी इंडस्ट्री में उतरने की पूरी प्लानिंग कर ली है जिसका सीधा फायदा आप भी उठा सकते हैं। सबसे बड़ी वजह जिसके कारण आपको भी पतंजलि परिधान बिज़नेस से जुड़ना चाहिए यह है की इसमें जो भी खरीद बिक्री होगी उसका एक रूपया भी बहार नहीं जायेगा सारा पैसा भारत में ही रहेगा और इस तरह से भारत की अर्थव्यवस्था को भी मज़बूती मिलेगी।

पतंजलि परिधान स्टोर में कौन से कपडे मिलते हैं (Patanjali paridhan clothes)

पतंजलि परिधान स्टोर में आज कल के ट्रेंड के हिसाब से ट्रेंडी कपडे मिलते हैं। आप इसके नाम पर मत जाइये नाम तो पूरी तरह से स्वदेसी है पर कपडे मॉडर्न रखे गए हैं। इस स्टोर में आपको जींस, टीशर्ट, कुरता, लोअर, योग करने वाले कपडे, चटाई, स्पोर्ट्स वियर आदि कई तरह के कपडे मिलेंगे। इन कपड़ों के ब्रांड नेम तीन रखे गए हैं जो निम्न हैं
आस्था
संस्कार और
लिव फिट
यह कपड़े पुरुष और महिला दोनों के लिए हैं। तथा इन्हे बड़े लेवल पर हर कैटगरी के हिसाब से रखा गया hai.

पतंजलि परिधान कैरियर और शुरुआत

पतंजलि परिधान की शुरुआत सोमवार 05.11.2018 को हुई। पतंजलि परिधान का पहला स्टोर दिल्ली में खोला गया और उस समय पतंजलि ने 500 नए स्टोर खोलने का संकल्प रखा था।

पतंजलि परिधान की फ्रेंचाइजी कैसे लें (How to get patanjali paridhan franchise online)

पतंजलि परिधान की फ्रेंचाइजी लेने के लिए उनकी ईमेल आईडी और उनके फोन नंबर से संपर्क करना होगा इसकी फ्रेंचाइजी लेना बाकी बड़ी कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी लेने से काफी आसान और सरल है। इसके अलावा आपको उनकी शर्तों का पालन करना पड़ेगा जिसकी जानकारी इसके निचे वाले बिंदु पर दी गयी है।
पतंजलि परिधान ईमेल आईडी – enquiry@patanjaliparidhan.org
पतंजलि परिधान कांटेक्ट नंबर – 7302315131, 7302315017, 73023115129

पतंजलि स्टोर कैसे ओपन करें (how to get patanjali franchise in India)

आपके पास 2000 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए जिसका फ्रंट कम से कम 20 फ़ीट होना चाहिए और हाइट 10 फ़ीट होनी चाहिए। यह जगह  मार्केट में, किसी काम्प्लेक्स या मार्किट प्लेस के आसपास के क्षेत्र में होनी जरूरी है।
पतंजलि परिधान स्टोर खोलने के लिए आपके पास कपड़ों से संबंधित व्यवसाय का अनुभव होने पर आपको प्राथमिकता दी जाएगी। 
स्टोर खोलने के लिए आप चाहे तो जमीन लीज पर भी ले सकते हैं। पर यदि जमीन आपके नाम पर हुई तो ऐसे में प्राथमिकता आपको दी जाएगी

पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कॉस्ट 2021 (Patanjali franchise investment)

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको कम से कम 75 लाख से लेकर ₹1 करोड़ की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि 35 लाख से लेकर 40 लाख के बीच आपका स्टोर ही खुलेगा। स्टोर की कीमत इतनी महंगी इसलिए है क्योंकि इसका मार्केटप्लेस में होना जरूरी है इसलिए इसका महंगा होना लाजमी है। स्टोर खोलने पर परिधान के कपड़ो के आलावा विभिन्न गहने और अक्सेसरीज़ भी शामिल की जानी पड़ती है इसलिए भी पतंजलि फ्रैंचाइज़ी कॉस्ट 2021 में काफी महँगी पड़ती है।

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी प्रॉफिट मार्जिन (Patanjali shop profit margin)

पतंजलि परिधान स्टोर खोल के आप सालाना 30 लाख तक कमा सकते हैं और महीने की ढाई से लेकर 3 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। इस तरह से आप पतंजलि स्टोर खोल कर 30 प्रतिशत तक की कमाई कर सकते हैं जो की काफी बड़ा मार्जिन है। इस पतंजलि बिज़नेस में महज़ शुरुआत करनी मुश्किल है क्योंकि शुरुआती रकम काफी ज़्यादा है वो भी यदि आपकी खुद की कोई ज़मीन बाज़ार छेत्र के आसपास हो तो आसान हो जाती है। यदि आप वाकई में इस व्यवसाय में कुछ करना ही चाहते हैं तो आप 3 से 5 लोग मिल कर एक ज़मीन या कोई शॉप मार्किट प्लेस में खरीद सकते हैं और बाद में व्यवसाय शुरू होने पर आपस में प्रॉफिट शेयरिंग कर सकते हैं पर इसके लिए आप लोगों में आपस में समझौता होना ज़रूरी है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *