website design

यदि आप यह सोचते हैं किऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आपके दिमाग में एक बार जरूर यह ख्याल आया होगा कि वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए? तो आज मैं आपसे अपना पर्सनल अनुभव शेयर करने वाला हूं और यह बताने वाला हूं कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है तथा इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

आज ऑनलाइन की इस दुनिया में वेबसाइट बनाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है किंतु भारत में स्कूलों में इस विषय पर पढ़ाई नहीं कराई जाती। आलम तो यह है कि भारत के स्कूलों और कॉलेजों में इस विषय को छुआ तक नहीं जाता है। इसलिए हम सबको वेबसाइट बनाना मतलब कोई बहुत बड़ा रिस्की काम करने जैसा लगता है पर हकीकत मे ऐसा कुछ नहीं है हालांकि वेब 1.0 के दौरान ऐसा होता था। अब वेब 2.0 का वक्त चल रहा है और वेबसाइट और एप्लीकेशन में काफी ज्यादा सुधार हुआ है तथा आम यूजर भी वेबसाइट बना सकता है और तो और जल्द  वेब 3.0 शुरुआत होने वाली है इसके बाद इंटरनेट को इस्तेमाल करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा उसके बाद तो वेबसाइट की भरमार आपको देखने को मिल सकती है।

वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए

एक बार जब आपकी वेबसाइट बन जाएगी तो उस वेबसाइट में लगातार कॉन्टेंट डाल कर आप उसमें ट्राफिक बुलाकर उस वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। कॉन्टेंट मतलब आपके द्वारा यूजर को दी जाने वाली जानकारी होती है और यह जानकारी वीडियो, ऑडियो  तथा लिखित फॉर्म में हो सकती है। जैसे इस वक्त आप यह कॉन्टेंट पढ़ रहे हैं तो यह लिखित फॉर्म में कॉन्टेंट माना जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ लोगों द्वारा आपके कांटेक्ट को पढ़कर ही पैसे कैसे बनेंगे! तो आपको बता दूं वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के तरीके काफी सारे होते हैं उनमें से मुख्य तरीके निम्नलिखित हैं”

  • ऐडसेंस या कोई और ऐड नेटवर्क
  • एफिलिएट मार्केटिंग 
  • ऑनलाइन स्टोर
  • खुद के प्रोडक्ट बेचना –  ई बुक

ऐडसेंस ऐड नेटवर्क

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि ऐडसेंस क्या होता है और इस से पैसे कैसे बनते हैं? ऐडसेंस एक बहुत बड़ा  ऐड नेटवर्क है जो ब्लॉगर्स तथा यूट्यूबर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। ऐडसेंस के अंतर्गत कई सारी ऐड कंपनी आती है जो आपकी वेबसाइट पर अपने ऐड दिखाते हैं और इनके द्वारा 2 तरीके से पैसे कमाए जाते हैं एक वॉच टाइम यानी जितने ज्यादा लोग इन्हें देखेंगे उतने अधिक पैसे बनने के चांस रहेंगे और दूसरा जो ज्यादा महत्व पूर्ण होता है इन ऐड पर जितने अधिक लोग क्लिक करेंगे उतने अधिक आपके पैसे बनेंगे। आज पर खुद क्लिक करने की गलती मत करना और ना ही अपने किसी दोस्त को और रिश्तेदार को ऐसा करने को बोलना वरना आपका  ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो जाएगा क्योंकि गूगल स्मार्ट मशीन है जो बार-बार एक ही जगह के आईपी एड्रेस से होने वाली गतिविधियों से पता लगा लेता है।  जितना अधिक आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक होगा उतना अधिक आपके पैसे बनेंगे  और जितना  अच्छा आपका कॉन्टेंट होगा उतना अधिक आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक होगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग

वेबसाइट बनाकर उसमें अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट बेचने को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आप ना सिर्फ अमेज़न, फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट बेच सकते हैं बल्कि किसी भी कंपनी या इंडिविजुअल के प्रोडक्ट बेच सकते हैं। इनके प्रोडक्ट सेल होने पर यह कंपनियां आपको कुछ परसेंटेज कमीशन देते हैं जो कि आपका मुनाफा होता है।

ऑनलाइन स्टोर बनाकर

आप खुद  का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और वहां पर अपने प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं तथा उनकी मार्केटिंग अपनी वेबसाइट पर कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट से लोगों को यह बता सकते हैं कि आपका एक ऑनलाइन स्टोर है जहां जाकर आप इस तरह की चीज (आपका प्रोडक्ट) खरीद सकते हैं।

 ई बुक बेचकर पैसे कमा सकते हैं

यह बिल्कुल सच बात है कि आप भी ई बुक बेचकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ई बुक आज की तारीख में काफी तेजी से प्रचलित हो रहा है और इसमें लोग लाखों पैसे कमा रहे हैं। 

वेबसाइट कैसे बनाएं इसमें कितना खर्च आता है

वेबसाइट 2 प्रकार से बन सकती है फ्री तथा पेड वेबसाइट। ब्लॉगर के माध्यम से आप फ्री वेबसाइट बना सकते हैं और वर्डप्रेस पर पेड वेबसाइट बना सकते हैं। हालांकि ब्लॉगर फ्री है किंतु उसमें आपको कोडिंग की बेहद अच्छी नॉलेज होनी चाहिए लेकिन वर्डप्रेस में ऐसा नहीं है और यहां बिना कोडिंग के आप काफी अच्छा काम कर लेते हैं। ब्लॉगर में आपको समय-समय पर काफी बाधाओं का सामना करना पड़ता है लेकिन वर्डप्रेस काफी अच्छी फैसिलिटी देती है। इस समय आप जो कॉन्टेंट पढ़ रहे हैं वह वर्डप्रेस पर है। एक कंप्लीट वेबसाइट बनाने में 7000 रुपए से 10,000 रुपए तक का खर्चा आ जाता है। 

होस्टिंग तथा डोमेन – वेबसाइट बनाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है होस्टिंग तथा डोमेन। डोमेन के अंतर्गत डॉट कॉम, डॉट इन आदि आते हैं और होस्टिंग के अंतर्गत होस्टिंगर, ग्रीनगीक्स, क्लाउडवेजआदि आते हैं  इस समय जो कॉन्टेंटआप पढ़ रहे हैं वह क्लाउडवेज होस्टिंग पर स्थित है। 

यदि आप दिए गए लिंक से होस्टिंग परचेज करते हैं तो आपको अच्छा डिस्काउंट मिलेगा तथा हमें कुछ पर्सेंट कमीशन मिलेगा जिसे कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग। और यदि आप हमारे दिए गए लिंक से होस्टिंग परचेज करते हैं तो आपको 1 घंटे की मुफ्त टेलिफोनिक कंसलटेंसी दी जाएगी इसमें आप कोई भी डाउट पूछ सकते हैं तथा सबसे महत्वपूर्ण आपकी वेबसाइट भी आपको मुफ्त में बना कर दी जाएगी। 

होस्टिंग कहां से खरीदें

नीचे दिए गए किसी भी होस्टिंग लिंक पर क्लिक करें और आप उनके होम पेज पर डाइवर्ट हो जाएंगे वहां से आप उस होस्टिंग को खरीद सकते हैं।

ग्रीनगीक्स 

क्लाउडवेज 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *