beautiful

कटरा जम्मू एंड कश्मीर राज्य में पड़ता है और कटरा से गुलमर्ग की दूरी लगभग 200 किलोमीटर है। आपको बता दूं कि कटरा और गुलमर्ग दोनों प्रसिद्ध स्थान है और भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल है जहां न सिर्फ भारत से लोग आते हैं बल्कि पूरी दुनिया से आते हैं। 

कटरा से गुलमर्ग की दूरी बस ट्रेन एरोप्लेन द्वारा

कटरा से गुलमर्ग जाने के दो रास्ते कहते हैं एक बाय रोड तथा दूसरा बाय ट्रेन यह दोनों ही रास्ते नीचे विस्तार से समझाएं गए हैं। 

कटरा से गुलमर्ग बाय रोड 

गुलमर्ग जाने के लिए बस चलती रहती है पर इसके लिए पहले आपको जम्मू तक जाना होगा जो कटरा से लगभग 48 किलोमीटर दूर है। उसके बाद जम्मू से श्रीनगर की बस पकड़ें और जम्मू से श्रीनगर का सफर 270 किलोमीटर का है जिसमें लगभग 7-8 घंटे लग जाएंगे। श्रीनगर से गुलमर्ग की दूरी लगभग 50 किलोमीटर और जम्मू से श्रीनगर पहुंचने के बाद आपको श्रीनगर से गुलमर्ग का सफर तय करना है। पहाड़ी रास्ता होने के कारण 50 किलोमीटर तय करने में भी शायद डेढ़ घंटा तक लग जाए।

लेकिन एक बात की गारंटी है कि इन हरियाली भरे रास्तों में जाते हुए आपको मजा बहुत आएगा मन हल्का हो जाएगा और पर्यावरण से एक बार फिर से प्यार हो जाएगा। इसी बीच एक बात याद दिला दूं की गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें हो सके तो एक शौल रखें जिसे ठंड लगने पर ओढ सकें। श्रीनगर से गुलमर्ग का रास्ता आप केबल कार द्वारा भी तय कर सकते हैं और आप को केबल कार गोंडोला नामक जगह से मिलेगी, यह जगह भी श्रीनगर में ही पड़ती है।

कश्मीर जाने का खर्चा और कश्मीर में कहां घूमें

कटरा से गुलमर्ग बाय रेल

कटरा में वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन पड़ता है जहां से राहगीर कटरा से श्रीनगर तक आराम से जा सकते हैं। श्रीनगर पहुंचने के बाद यात्री को बस या टैक्सी द्वारा गुलमर्ग तक जाना होगा क्योंकि रेलवे सुविधा केवल श्रीनगर तक ही है।

एरोप्लेन द्वारा 

कटरा में एक डोमेस्टिक एयरपोर्ट है लेकिन यहां से गुलमर्ग तक कोई सी भी फ्लाइट नहीं है। हालांकि कटरा से जम्मू तक आपको फ्लाइट मिल जाएगी, जम्मू में सतवारी एयरपोर्ट पड़ता है फ्लाइट की सुविधा केवल यहीं तक है। इसके बाद आपको गुलमर्ग पहुंचने के लिए टैक्सी बुक करनी होगी या बस द्वारा जाना होगा और यहां से भी आप को कम से कम 7 से 8 घंटे लग जाएंगे क्योंकि आपको पहाड़ी रास्ते से गोल-गोल घूमते हुए जाना होगा  और वैसे भी जम्मू से गुलमर्ग की दूरी लगभग 270 किलोमीटर है जो कि कम नहीं होती।

दिल्ली से औली कैसे जाएं रूट प्लान

गुलमर्ग की खासियत 

गुलमर्ग ऊंचे पहाड़ों में बसी एक बहुत ही खूबसूरत और ठंडी जगह है जो बर्फ की चादर से ढकी रहती है। गुलमर्ग स्कीन्ग और गंडोला राइड के लिए भी काफी फेमस है। आप को अपना ट्रैवल प्लान कंफर्म करना चाहिए इसके लिए कृपया करके करंट ट्रांसपोर्टेशन शेड्यूल और उपलब्धता चेक जरूर करें। मैं आपको ट्रांसपोर्टेशन विभाग से शेड्यूल कंफर्म करने के लिए इसलिए कह रहा हूं क्योंकि कभी-कभी मौसम के खराब होने पर या बदलने पर यहां के रास्ते बंद हो सकते हैं और कभी कुछ लोकल न्यूज़ के कारण भी इस एरिया को बंद किया जा सकता है।

उत्तरकाशी सिल्कयारा टनल ऑल वेदर रोड उत्तराखंड 

प्रश्न उत्तर

कटरा से गुलमर्ग की दूरी कितनी है?

कटरा से गुलमर्ग की दूरी लगभग 200 किलोमीटर है।

क्या मैं बाय प्लेन भी गुलमर्ग जा सकता हूं?

एरोप्लेन की सुविधा केवल जम्मू तक है और आप कटरा से जम्मू तक प्लेन से जा सकते हैं और उसके बाद आपको निजी टैक्सी बुक करनी होगी या बस द्वारा जाना होगा।

क्या जम्मू कश्मीर में कोई एयरपोर्ट है?

जम्मू में सतवारी एयरपोर्ट है।

श्रीनगर से गुलमर्ग की दूरी कितनी है?

लगभग 50 किलोमीटर।

जम्मू से गुलमर्ग की दूरी कितनी है?

यह दूरी लगभग 270 किलोमीटर है।

बस द्वारा जाने पर जम्मू से गुलमर्ग कितने घंटे में पहुंचा जा सकता है?

यह दूरी 270 किलोमीटर है और सफर तय करने में आपको 7 से 8 घंटे लग जाएंगे हो सकता है इससे ज्यादा भी समय लग जाए क्योंकि रास्ता पहाड़ी है जहां गोल-गोल घूम कर जाना होता है।

यह भी पढ़ें

भारत में घूमने लायक जगह

औली फ्रॉम दिल्ली बाय बस कैसे जाएं

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे रोड मैप ढाई घंटे

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *