नैनीताल में घूमने की जगह होटल का का खर्चा तथा दिल्ली से नैनीताल जाने का किराया कितना लगता है यह सब विस्तार से इस लेख में बताया गया है। खासकर बेस्ट टूरिस्ट प्लेसिस इन नैनीताल को विस्तार से समझाया गया है।

नैनीताल जाने से पहले की तैयारी

नैनीताल उत्तराखंड की सबसे प्रसिद्ध जगह में से एक जगह है यह कुमाऊं के ऊंची चोटी पर स्थित है। नैनीताल एक बेहद खूबसूरत स्थान है जो चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है और जहां पहुंचकर कोई भी व्यक्ति अपने मन की थकान दूर कर सकता है। इस जगह की हवा में ही कुछ खास बात है जो आपके मन और तन को खुशी से भर देती है यहां पहुंचने पर एनर्जी का अलग ही एहसास होता है। यदि आप दिल्ली से नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

गर्मियों के मौसम में भी यहां ठंड का एहसास होता है अतः जब भी नैनीताल जाए तो गर्म कपड़े जरूर रख ले  हालांकि गर्म कपड़े और शॉल इत्यादि नैनीताल में भरपूर मात्रा में उपलब्ध होती है और आप किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं। किंतु पहाड़ी की चोटी पर होने के कारण यहां ट्रांसपोर्ट का अधिक खर्चा लगता है इसलिए आपको अधिकतम दाम चुकाने पड़ सकते हैं। जहां तक भोजन का सवाल है यहां आपको हर प्रकार के व्यंजन मिल जाते हैं यदि आप कर्नाटक से नैनीताल का सफर कर रहे हैं तो भी आपको यहां के रेस्टोरेंट्स में साउथ इंडियन डिश मिल जाती है। 

नैनीताल ट्रैवल गाइड 

दिल्ली टू नैनीताल बस किराया व दूरी – दिल्ली से नैनीताल की दूरी 345 किलोमीटर है और यह दूरी आपको बस से पूरी करनी पड़ेगी जबकि लखनऊ से नैनीताल की दूरी 384 किलोमीटर है। हालांकि नैनीताल में अभी तक कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं है और जो सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है वह काठगोदाम में पड़ता है काठगोदाम हल्द्वानी के नजदीक स्थित है, यह रेलवे स्टेशन हल्द्वानी से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। काठगोदाम से नैनीताल की दूरी मात्र 30 किलोमीटर है और अगर आप दिल्ली, बेंगलुरु या मुंबई से नैनीताल आ रहे हैं तो आप काठगोदाम तक ट्रेन द्वारा आ सकते हैं। 

काठगोदाम से नैनीताल के लिए आपको बस या टैक्सी आसानी से मिल जाती है। काठगोदाम से नैनीताल बस किराया ₹60 है जबकि शेयरिंग टैक्सी करने पर आपको ₹100 देने पड़ सकते हैं। यदि आप अपने परिवार सहित पर्सनल कार बुक करके जाना चाहते हैं तो वह भी यहां मिल जाती है उसका किराया 400 से ₹500 होता है। यहां से आपको बस टैक्सी या कार ट्रैवल करने की सारी सुविधाएं स्टेशन के बाहर ही मिल जाती है। 

नैनीताल पहुंचने के बाद वहां की खूबसूरती का असली मजा उठाना हो तो आप स्कूटी भी किराए पर ले सकते हैं नैनीताल में स्कूटी का 1 दिन का किराया 400 से ₹500 होता है जिससे आप पूरे दिन भर घूम सकते हैं हालांकि इसमें आपको पेट्रोल खुद भराना होता है।

नैनीताल में घूमने की जगह कौन सी है

नैनीताल में घूमने वाली जगहों की लिस्ट – नैना लेक, केव गार्डन, स्नो व्यू प्वाइंट, नैनीताल तिब्बतियन मार्केट, नाकुचियाताल पैराग्लाइडिंग, सात ताल, नैना पीक, लेक व्यू प्वाइंट, नाकुचिया ताल, भीमताल, लेक व्यू प्वाइंट।  

नैना लेक 

नैनीताल बस अड्डे पर उतरते ही आपको सबसे पहले नैना झील दिखती है जो कि बस अड्डे के ठीक बाहर की ओर है। बस से उतरते ही आपको एक अलग एहसास होगा और यकीन मानिए नैना लेक की खूबसूरती आपको मंत्र मग मुग्द भी कर सकती है। नैना लेक में बोटिंग की सुविधा भी है और यदि आप भी बोटिंग के दीवाने हैं तो यहां आसानी से बोटिंग कर सकते हैं। नैना लेक बोटिंग चार्जेस इस प्रकार से है हाफ राउंड ₹160 फुल राउंड ₹210 है नियम के हिसाब से 5 से 6 लोग ही एक बार बोट में बैठ सकते हैं। 

नैनीताल में नैना लेक के पास में नैना देवी मंदिर स्थित है और मंदिर के पास में गुरुद्वारा तथा मस्जिद भी मौजूद है तथा इसके साथ यहां एक फुटबॉल मैदान भी है जहां आप फ्री में फुटबॉल मैच देख सकते हैं।  यहां एक चर्चित बाजार है जिसका नाम है बोट हाउस मार्केट जो दूर से रंग बिरंगा दिखता है क्योंकि यहां रंग बिरंगे कपड़े पारंपरिक मिलते हैं। यह मार्केट पूरे साल खुला रहता है और आपको हमेशा यहां पर अक्सर भीड़ मिलेगी क्योंकि लोग यहां दूर-दूर से आते रहते हैं। ऋषिकेश और नैनीताल विदेशियों की पसंदीदा जगहों में से एक है इसलिए आपको यहां कई गोरे देखने को मिल सकते हैं। 

नैनीताल केव गार्डन केव पार्क 

नैनीताल का केव गार्डन एडवेंचर के लोगों के लिए रोमांचित साबित हो सकती है क्योंकि इसके अंदर जाने का रास्ता काफी संकरा है।  नैनीताल में इस तरह के 6 केव  है जिसमें से टाइगर केव सबसे ज्यादा संकरा है। 

स्नो व्यू प्वाइंट 

बर्फ देखने की चाह रखने वालों के लिए नैनीताल स्नो व्यू प्वाइंट एक आकर्षक जगह हो सकती है। यह जगह अपने आप में बेहद खूबसूरत है और बर्फ की चादर से ढकी हुई है इसका असली नजारा आप सर्दियों के मौसम में देख सकते हैं। ऐसे लोग जिन्होंने कभी बर्फ नहीं देखी उनके लिए यह परिवार के साथ वक्त गुजारने के लिए एक आदर्श स्थान है। यदि एडवेंचर का शौक रखते हैं स्नो व्यू प्वाइंट में रोपवे आपको मिल जाता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है और रोपवे द्वारा ऊपर तथा नीचे जाने पर आपको ₹300 प्रति व्यक्ति देने होते हैं। बहुत पहले टीवी में एक ऐड आया करता था जिसमें यह कहा जाता था ‘एसेल वर्ल्ड में रहूंगा मैं’ और कुछ छोटी छोटी गाड़ियां दिखाई जाती थी ठीक उसी प्रकार की गाड़ियां यहां मिल जाती है जिसका बच्चे और बड़े लुत्फ उठा सकते हैं। यहां बच्चों और बड़ों के लिए कई सारे खेल है जिसकी सूची नीचे दी गई है।

  • क्लाइंबिंग वॉल – 100 रुपए 
  • टॉय ट्रेन – ₹80
  • फ्लाइंग फॉक्स – 120 रुपए
  • डैशिंग कार – 130 – 200 रुपए
  • गो कार्टिंग – 180 – 260 रुपए
  • टॉय प्लेन – 80 – 120 रुपए
  • फ्री फॉल – 120 रुपए
  • 9डी वर्चुअल मूवीस – 150 रुपए
  • बंजी जंपिंग – 150 रुपए
  • टॉय  बोट – 60 रुपए

आपको स्नो व्यू प्वाइंट के दौरान रोपवे का इस्तेमाल करना होता है, स्नो व्यू प्वाइंट से आप हिमालय देख सकते हैं तथा नैनीताल की शान खुरपा ताल लेक भी यही है। खुरपा ताल लेक की विशेषता यह है कि यह तालाब मौसम के हिसाब से अपना रंग बदलने में माहिर है। यहां आपको लवर्स पॉइंट भी मिलता है जहां जोड़ें आते हैं कुछ शादी के पहले आते हैं तथा कुछ शादी के बाद आते हैं। 

नैनीताल तिब्बतियन मार्केट 

यहां आपको रंग बिरंगे तथा हर प्रकार के कपड़े मिल जाते हैं जैसे स्वेटर, शॉल, स्टॉल, जैकेट्स इत्यादि। ध्यान रहे यहां कपड़ों की कीमत कुछ अधिक होती है किंतु क्वालिटी भी आपको अच्छी मिलती है। 

माल रोड

इस रोड के बारे में आपने पहले भी सुना होगा और हो सकता है आपके एरिया में भी हो इसके पीछे की हिस्ट्री क्या है मालूम नहीं किंतु नैनीताल में भी आपको एक माल रोड मिल जाता है। यहां आपको कपड़ों की बड़ी दुकानें मिल जाती है तथा अलग-अलग प्रकार के कपड़े भी मिल जाते हैं। कपड़ों के अलावा बड़े-बड़े रेस्टोरेंट हैं और एंबेसी रेस्टोरेंट लगभग 50 साल पुराना है जहां आपको सिजलर मिल जाता है जिसकी कीमत ₹400 है।

सैकलिस पेस्ट्री शॉप 

इस शॉप की शुरुआत एक स्विस शेफ द्वारा हुई थी और यह शॉप मीठे पकवान के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको चॉकलेट, पेस्ट्री, डेजर्ट डिश आसानी से मिल जाते हैं यहां की प्रसिद्ध डेजर्ट डिश का नाम है बनाना टॉफे, चॉकलेट ट्रफल जिनकी कीमत ₹110 तथा ₹90 है।

नाकुचियाताल पैराग्लाइडिंग

नाकुचियाताल में पैराग्लाइडिंग का सुनहरा मौका आपको मिल सकता है और यह ताल नैनीताल से 1 घंटे की दूरी पर है। पैराग्लाइडिंग की कीमत 1500 रुपए होती है जिसमें एक निर्धारित दूरी तक आपको पैराग्लाइडिंग कराई जाती है। नाकुचिया ताल से से भीमताल की दूरी केवल 5 मिनट की है इसलिए जब भी आप नकुचिया ताल का प्लान करें तो साथ में भीमताल भी घूमे भीमताल में आपको बोटिंग का मौका मिल जाता है।

नैनीताल में सात ताल – आपको बोटिंग का भरपूर मौका मिल जाता है और साथ ही भोजन भी मिल जाता है।   बोटिंग के साथ आप जीपलाइन का भी आप मजा ले सकते हैं जिसकी कीमत मात्र ₹200 है। 

नैना पीक – यदि आप ट्रेकिंग के शौकीन है तो नैना पीक जरूर विजिट करें इसकी लंबाई 3 किलोमीटर मात्रा है और यहां चलने में आपको थकान भी महसूस नहीं होती है। 

लेक व्यू प्वाइंट –  नैनीताल के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है इसलिए यहां से आपको सारा नैनीताल दिखता है। 

गोवा से मुंबई अंगरिया क्रूज रूम किराया दूरी भोजन

नैनीताल होटल का किराया 

नैनीताल एक कमर्शियल हिल स्टेशन है जो भारत सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ाता है इसलिए यहां होटल की कीमत भी काफी महंगी रहती है। हालांकि, आपको अपनी सुविधानुसार कम कीमत के होटल भी मिल जाते हैं। यहां के सामान्य होटलों की कीमत 1500 से ₹2000 प्रतिदिन के बीच है और सुविधा से लैस होटलों की कीमत ₹3500 प्रतिदिन से शुरू होती है। यहां पर ओयो होटल की सुविधा भी है अतः आप अपने घर से ही होटल बुक कर के यहां आ सकते हैं।

नैनीताल बजट टूर कुल खर्चा 

2 दिन के लिए नैनीताल आने घूमने, स्कूटी, खाने पीने, होटल का तथा वापस जाने का एक व्यक्ति का खर्चा ₹500 से ₹6000 के बीच आ सकता है जिसमें ट्रेकिंग, बोटिंग आदि चीजों की कॉस्टिंग भी आती है।  

 नैनीताल के बारे में प्रश्न उत्तर

नैनीताल कहां पर है?

नैनीताल कुमाऊं, उत्तराखंड में है।

नैनीताल में कौन से  बेस्ट टूरिस्ट प्लेसिस है बताइए?

नैना लेक, केव गार्डन, स्नो व्यू प्वाइंट, लेक व्यू प्वाइंट, नाकुचिया ताल, भीमताल, नैनीताल तिब्बतियन मार्केट, नाकुचियाताल पैराग्लाइडिंग, सात ताल, नैना पीक, तथा लेक व्यू प्वाइंट।

दिल्ली से नैनीताल की दूरी कितनी है?

दिल्ली टू नैनीताल डिस्टेंस 345 किलोमीटर है।

क्या नैनीताल में कोई रेलवे स्टेशन है?

नैनीताल में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है किंतु 30 किलोमीटर दूरी पर काठगोदाम रेलवे स्टेशन पड़ता है।

क्या नैनीताल में बर्फ पड़ती है?

सर्दियों के मौसम में यहां बर्फ पड़ती है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *