नेशनल हाईवे 334 से जाने पर दिल्ली से मसूरी की दूरी 313 किलोमीटर है। और आज मैं अपने अनुभव द्वारा आपको बताऊंगा कि मसूरी जाने में कितना खर्चा आता है, होटल का किराया एवं कौन से होटल में ठहरना चाहिए तथा जाने में लगने वाला समय एवं अन्य छोटी-मोटी समस्याएं।

दिल्ली से मसूरी जाने में कितना समय लगता है 

दिल्ली से मसूरी की दूरी लगभग 7:30 घंटे है और वह भी तब जब आपको डायरेक्ट बस मिली हो जो कहीं रूकती ना हो किंतु ऐसा है नहीं। मसूरी के लिए बस देहरादून के रेलवे स्टेशन से मिलती है। 

मैं हाल ही में अपना मसूरी ट्रिप पूरा करके आया हूं और उससे जुड़े तमाम अनुभव मैं आपके साथ शेयर करूंगा।  स्टेप बाय स्टेप आपको सारी जानकारी यहां मिलने वाली है पता पूरा पोस्ट ध्यान से पढ़ें। 

दिल्ली से मसूरी कैसे जाएं बस किराया एवं होटल खर्चा

दिल्ली से देहरादून पहुंचने में लगभग 6 से 6:30 घंटे लगते हैं। दिल्ली की बस आपको देहरादून के बस अड्डे या उसके बाहर फ्लाईओवर के नीचे उतारती है। वहां से आपको इलेक्ट्रिक बस या नीले रंग के ऑटो आसानी से  मिल जाते हैं जो आपको पूरे देहरादून में कहीं पर भी कुछ ही समय में पहुंचा देते हैं। यदि आप बस द्वारा मसूरी का सफर तय करने जा रहे हैं तो आपको बता दूं कि मसूरी जाने के लिए पहले दून के रेलवे स्टेशन जाना होगा।

रेलवे स्टेशन के अंदर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि ऑटो या बस आपको सड़क पर उतारता है उसके बाद आपको डिवाइडर और दूसरी सड़क क्रॉस कर राइट साइड में जाना होता है 2 मिनट की दूरी पर ही मसूरी टिकट बुकिंग काउंटर आपको दिख जाएगा। क्योंकि वहां अक्सर लंबी लाइन लगी होती है और लोग अपनी बसों का इंतजार कर रहे होते हैं।  

असली चुनौती यहीं से शुरू होती है आपको टिकट काउंटर पहुंचकर लाइन में लगना होता है और जैसे ही मसूरी के लिए बस आती है टिकट काउंटर स्टाफ मसूरी के लिए टिकट काटना शुरु करता है। आप सोच रहे होंगे इसमें मुश्किल क्या है हजूर असली मुश्किल यह है कि टिकट काउंटर स्टाफ मात्र 35 टिकट काटता है अर्थात जितनी बस में सीट होती है केवल उतनी ही।  

और आपके आगे लाइन में खड़े व्यक्ति कम से कम 3 से 5 टिकट लेते हैं जिससे 35 टिकट मात्र 5 मिनट में खत्म हो जाते हैं और आपको अपनी बस का वेट करना होता है जैसे मैंने किया था। अपने अनुभव को बेहतर शेयर करने के लिए इस दृश्य की वीडियो भी मैंने बनाई है जो आपको नीचे इस पोस्ट के अंत में मिल जाएगी। 

मसूरी बस किराया

दून से मसूरी की बस का किराया ₹80 प्रति व्यक्ति होता है। यहीं पर आपको टैक्सी की व्यवस्था भी मिल जाती है जिसका किराया लगभग ₹1500 एक व्यक्ति का होता है। एक बात का खास ख्याल रखें एक व्यक्ति मात्र 5 टिकट ले सकता है और यह टिकट काउंटर खिड़की पर बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है। अब जब आप काफी मेहनत करने के बाद मसूरी जाने वाली बस में बैठ जाते हैं तो सफर बेहद सुहावना होता है। मसूरी जाते वक्त बेहतरीन नजारा जिसे लोग खूबसूरत व्यूप्वाइंट भी कहते हैं देखने को मिलता है। यदि आप खिड़की वाली सीट पर बैठे हैं तो आपको हरियाली ही हरियाली नजर आती है और जब इस हरियाली को पहाड़ की ऊंचाई से देखा जाता है तो दृश्य वाकई में मनमोहक लगता है।

एक बात का और ध्यान दें यदि आपको उल्टी आती है तो उल्टी वाली गोली पहले ही खा ले क्योंकि मसूरी जाने के लिए काफी घुमाओ भरा रास्ता है और बस बार-बार गोल गोल राउंड मारती है ऐसे में जिन्हें उल्टी होती है उनके लिए परेशानी हो सकती है। जैसे मेरे बगल वाली एक महिला मसूर से आते वक्त काफी उल्टी कर रही थी और काफी परेशान हो गई थी। मैंने ओर से नोटिस किया तो मैंने पाया कि उस महिला ने दो से तीन चिप्स के पैकेट और एक ₹40 वाली कोल्ड ड्रिंक मात्र 15 मिनट में खत्म कर दी थी जिसका खामियाजा उसे पूरे सफर में उल्टी  करके भरना पड़ा। 

वैसे तो मैं हेल्थ कॉन्शियस हूं और कोल्डड्रिंक नहीं पीता हूं किंतु बस में सफर करते वक्त मैं भी कुछ कोल्ड्रिंक रखता हूं क्योंकि उसमें गैस होती है जिसे मुझे सफर में काफी सहजता महसूस होती है। ध्यान रहे कोल्ड ड्रिंक और चिप्स सेहत के लिए हानिकारक है इसलिए इनके नियमित सेवन से बचें और ज्यादा से ज्यादा अवॉइड करने की कोशिश करें।

दून रेलवे स्टेशन से मसूरी पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और बस आपको मात्र डेढ़ घंटे में मसूरी पहुंचा देती है। मसूरी के दोनों छोरों पर गाड़ियों के रुकने की जगह है एक छोर माल रोड के नजदीक है तो दूसरा छोर लाइब्रेरी चौक के नजदीक है। यदि आपको लाइब्रेरी चौक जाना है और आप माल रोड के नजदीक वाले स्टॉप पर उतरते हैं तो यकीन मानिए आप को कम से कम 4 किलोमीटर पैदल चलना होगा क्योंकि बीच में रिक्शा भी नहीं मिलता और जब रिक्शा मिलता है वहां से दूरी काफी कम रह जाती है।

मेरे साथ कुछ ऐसा ही हुआ था मेरे फैमिली मेंबर्स लाइब्रेरी चौक पर विष्णु पैलेस होटल में रुके थे और उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी  की गाड़ी के दो स्टॉप है। उन्होंने मुझे गाड़ी के स्टॉप के नजदीक आने को कहा किंतु वहां मुझे होटल मिला ही नहीं और जब मुझे पता चला कि दो स्टॉप है तो मुझे माल रोड से लेकर लाइब्रेरी चौक जाने में काफी समय लगा क्योंकि मैं पहले ही उस एरिया में यहां से वहां घूमता रह गया था। माल रोड से लाइब्रेरी चौक की दूरी लगभग 3 से 4 किलोमीटर है। यहां दो पुलिस थाने हैं अतः सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी और बंदोबस्त पुलिस के ऊपर है।

मसूरी में होटल का किराया कितना है किस होटल में ठहरे हैं

मसूरी में होटल का किराया कितना है और हम किस होटल में ठहरे यह हर कोई जानना चाहता है क्योंकि उनका बजट इस बात पर काफी हद तक निर्भर करता है। मसूरी में होटल आपको मात्र ₹700 प्रतिदिन के रेट पर मिल जाते हैं। यदि आप ऑफ सीजन में अपनी फैमिली के साथ या 3 से 5 दोस्तों के साथ घूमने आए हैं तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा होटल विष्णु पैलेस में रुकने के लिए। इस होटल में एक रूम का किराया लगभग ₹3000-3500 से शुरू होता है जिसमें 3 लोग रह सकते हैं। 

शायद सुनकर आपको यह महंगा लग रहा होगा किंतु इस होटल की खासियत यह है कि यहां दिन में 1 बार का खाना बिल्कुल मुफ्त मिलता है जिसका समय सुबह 9:00 बजे से शुरू होता है और लगभग 1:00 से 2:00 बजे तक रहता है। यह भोजन आपको एक हॉल में जाकर करना होता है जहां पर बफेट सिस्टम लगा होता है और आप को भोजन खुद ही निकालना होता है। यह कोई मामूली भोजन नहीं होता बल्कि फाइव स्टार को टक्कर देने वाला भोजन होता है कम से कम मुझे तो ऐसा ही लगा। यहां आपको मसाला डोसा, इडली, अलग-अलग प्रकार के पराठे, जीरा राइस, उत्तपम, मिक्स वेज सब्जी-दाल, मिठाई, आइसक्रीम तथा अन्य प्रकार के कई सारे वेजीटेरियन आइटम मिल जाते हैं। यह एक वेजीटेरियन होटल है इसलिए यहां नॉनवेज मना है और ना आपको मिल सकता है, यदि आप नॉनवेज के शौकीन है तो आपको बाहर ही खाना होगा।

मसूरी से आने वाली गाड़ी

जिस प्रकार आप मसूरी आते वक्त दून के रेलवे स्टेशन पर लाइन में लगे थे उसी प्रकार मसूरी में भी आपको लाइन में लगना होता है। एक ढलान में जाकर बस टिकट काउंटर है जहां आप को टिकट मिल जाती है यदि आप लाइन में नहीं लगना चाहते हैं तो टैक्सी की व्यवस्था भी होती है और एक व्यक्ति का किराया लगभग 1500 रुपए होता है। जबकि बस का किराया मात्र ₹80 प्रति व्यक्ति होता है इसलिए अधिकांश लोग बस का ही सफर करना पसंद करते हैं। यदि आप अपनी गाड़ी से आते हैं तो आपका सफर काफी आसान और सुहाना हो सकता है लेकिन एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए बस में सफर करना मुश्किल नहीं होगा। 

मसूरी जाने के विषय में पूछे गए प्रश्न उत्तर

बस द्वारा देहरादून से मसूरी जाने में कितना समय लगता है?

लगभग 1:30 घंटे लगते हैं।

दिल्ली से मसूरी की दूरी कितनी है?

गूगल मैप के अनुसार दिल्ली से मसूरी की दूरी लगभग 313 किलोमीटर है जो कि बिल्कुल सही है।

बस द्वारा दिल्ली से मसूरी जाने में कितना समय लगता है?

दिल्ली से मसूरी जाने में लगभग साढे 7:30 घंटे लगते हैं।

देहरादून से मसूरी जाने के लिए बस कहां पर मिलती है?

देहरादून से मसूरी जाने के लिए बस देहरादून रेलवे स्टेशन पर मिलती है।

क्या मैं किसी भी बस द्वारा मसूरी जा सकता हूं?

जी नहीं, मसूरी जाने के लिए खास बसें लगी होती है जिनका टिकट काउंटर देहरादून रेलवे स्टेशन पर होता है। वहां जाकर आपको टिकट बुक करानी होती है उसके बाद ही आप मसूरी जा सकते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *