भाला फेंक नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, रिकॉर्ड, बायोग्राफी, भाला फेंक एथलीट, पारिवारिक जीवन, निजी जीवन,  एजुकेशन।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा भारत के जैवलिन थ्रो एथलीट है जिन्होंने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में  स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया। नीरज ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर एक रिकॉर्ड सेट कर दिया जिसे कोई और खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया। ओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण नीरज चोपड़ा को भारत सरकार द्वारा आर्मी में एक सम्मानित पद पर शामिल कर लिया गया। 

नीरज चोपड़ा बायोग्राफी

नीरज चोपड़ा परिवार एवं जन्मनीरज चोपड़ा एक भाला फेंक एथलीट है जिनका जन्म 24 दिसंबर 1997 में हरियाणा के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के डैडी का नाम सतीश कुमार है और उनकी मम्मी का नाम देवी है। नीरज चोपड़ा केकुल पांच भाई बहन है जिनमें सबसे बड़े नीरज है। नीरज के डैडी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के खंडरा शहर में एक किसान हैं। 

नीरज चोपड़ा की शिक्षा – भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा से उत्तीर्ण की है। नीरज ने बीबीए कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।

नीरज चोपड़ा के कोच – नीरज चोपड़ा के कोच का नाम उवे होन है, उवे जर्मनी देश की पेशेवर जैवलिन एथलीट है भी रह चुके हैं।  

नीरज चोपड़ा की गर्लफ्रेंड – वर्तमान में नीरज चोपड़ा के अफेयर की कोई जानकारी नहीं है क्योंकि नीरज ने अपना सारा ध्यान अपने खेल पर लगा रखा है।

नीरज चोपड़ा रिकॉर्ड 

साल 2012 – नीरज चोपड़ा ने लखनऊ में हुए अंडर सिक्सटीन जूनियर नेशनल एथलीट चैंपियनशिप में 68.46  मीटर दूरी पर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल हासिल किया और रिकॉर्ड बनाया। 

साल 2013 –  भाला फेंक नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता के बाद नीरज ने आईएफ ए वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप प्रतियोगिता में भी अपना स्थान बनाया। 

साल 2016 – भाला फेंक जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर तक भाला फेंक कर नया रिकार्ड स्थापित किया और गोल्ड मेडल भी हासिल किया। 

2018 कॉमन वेल्थ गेम्स – साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए हैं कॉमनवेल्थ गेम्स में 86.47 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

2018 जकार्ता एशियन गेम्स – नीरज ने 88.06 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय जैवलिन थ्रोवर हैं। 

एक ही साल में एशियन तथा कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं उनसे पहले 1956 में यह कारनामा द ग्रेट रनर मिल्खा सिंह ने करके दिखाया था। 

2022 फिनलैंड – नीरज ने फिनलैंड में 86.69 मीटर दूरी पर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक

7 अगस्त शाम 4:30 बजे फाइनल मुकाबला था और इस मुकाबले में नीरज ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। भाला फेंक के इस मुकाबले में 6 राउंड में से पहले दो राउंड में नीरज चोपड़ा ने 87.58 की दूरी पर भाला फेंक एक रिकॉर्ड सेट कर दिया जिसे अगले 4 राउंड में कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं सका और नीरज चोपड़ा को विजेता घोषित कर दिया गया।

नीरज चोपड़ा के बारे में पूछे गए प्रश्न उत्तर

नीरज चोपड़ा कौन है?

नीरज चोपड़ा एक भारतीय भाला फेंक एथलीट है।

नीरज चोपड़ा का जन्म कब और कहां हुआ?

24 दिसंबर 1997 को  नीरज चोपड़ा का जन्म हरियाणा के पानीपत जिले में हुआ था। 

नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है?

नीरज चोपड़ा की लंबाई 5 फुट 10 इंच है।

नीरज चोपड़ा की जाति क्या है?

नीरज चोपड़ा हिंदू रोर मराठा है।

नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है बताइए?

नीरज चोपड़ा की सैलरी लगभग 1 से 5 मिलियन डॉलर के आसपास है। 

जैवलिन थ्रो ओलंपिक रिकॉर्ड कितना है?

90.57 मीटर का ओलंपिक में भाला फेंक रिकॉर्ड है। 

नीरज चोपड़ा के भाले का वजन कितना है?

नीरज चोपड़ा के भाले का वेट 800 ग्राम है।

नीना गुप्ता मैथेमैटिशियन का जीवन परिचय 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *