दिल्ली टू मसूरी डिस्टेंस 313 किलोमीटर है और यह दूरी लगभग 7:30 घंटे में तय की जा सकती है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको दिल्ली से मसूरी जाने का बेस्ट रूट प्लान समझ में आ जाएगा बस का किराया, स्टॉपेज लगने वाला समय सब यहां बताया गया है।

दिल्ली टू मसूरी डिस्टेंस 313 km समय 7:30 घंटे

दिल्ली से मसूरी की दूरी तय करने में लगभग 7:30 से 8:30 घंटे है। ऐसा इसलिए क्योंकि बस द्वारा दिल्ली से देहरादून पहुंचने में आपको लगभग 6 घंटे लग जाते हैं। देहरादून से मसूरी की दूरी लगभग डेढ़ घंटे है और देहरादून पहुंचे सवारी को देहरादून रेलवे स्टेशन जाना होता है क्योंकि देहरादून बस अड्डे से डायरेक्ट मसूरी के लिए गाड़ी नहीं चलती है। देहरादून बस अड्डे से रेलवे स्टेशन की दूरी अधिक नहीं है, ट्रैफिक पर निर्भर करता है और आमतौर पर टेंपो वाले ₹15 किराया लेकर आपको 18-22 मिनट में रेलवे स्टेशन पहुंचा देते हैं। दिल्ली से देहरादून बस अड्डे उतरने पर आपको रेलवे स्टेशन के लिए टेंपो पकड़ने में ही पांच 10 मिनट लग जाते हैं टेंपो के अलावा इलेक्ट्रिक बसें भी रेलवे स्टेशन की ओर जाती है जिन का किराया ₹20 होता है। इनके अलावा लोकल नीले रंग की गाड़ी भी रेलवे स्टेशन की ओर जाती है जिसका रेलवे स्टेशन तक का किराया ₹10 होता है।

हालाकी गूगल मैप पर चेक करने से दिल्ली टू मसूरी डिस्टेंस 6:30 घंटे दिखाता है जबकि दिल्ली से देहरादून पहुंचने में ही 6:00 से 6:30 घंटे लग जाते हैं। और बस अड्डे पर उतर कर दूसरी बस या टेंपो द्वारा रेलवे स्टेशन पहुंचने में भी 18 से 22 मिनट का समय लग जाता है। यह सब चीजें गूगल कैलकुलेट नहीं कर पाता है इनका भी आपको ध्यान रखना है और जो दिल्ली से मसूरी का सफर खुद की गाड़ी से माप रहे हैं उन्हें भी कम से कम 7 घंटे तो लगेंगे ही। हालांकि रेलवे स्टेशन से बस में जाने पर मात्र डेढ़ घंटे में आप मसूरी पहुंच जाते हैं। हालांकि आने वाले समय में यह सफर जरूर कम हो सकता है क्योंकि डाट काली से कुछ दूरी पर पहाड़ को काटकर फ्लाई-ओवर बनाए जा रहे हैं जो सीधे दिल्ली से कनेक्ट होते हैं इससे संभवत: दिल्ली से देहरादून की दूरी कम होने वाली है और उसके बाद दिल्ली से मसूरी की दूरी निश्चित रूप से कम हो जाएगी।

बहरहाल,  मसूरी रेलवे स्टेशन पहुंचने पर यात्री को काफी परेशानी होती है इसका कारण यह है कि वहां पहले से ही काफी भीड़ होती है। और आपको दूर से ही लोग लाइनों में खड़े नजर आ जाएंगे इस भीड़ का मुख्य कारण बस द्वारा एक समय पर मात्र 35 सवारियों को बिठाया जाना है। कानून के अनुसार कोई भी व्यक्ति खड़े होकर मसूरी का सफर नहीं कर सकता। इसलिए बस कंडक्टर सुनिश्चित करता है कि बस में जितनी सीटें हो उतनी ही सवारी बैठाई जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार का जुर्माना या दंड ना भुगतना पड़े। यदि आप परिवार के साथ जा रहे हैं और आपके परिवार में 12 से 15 लोग हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि टिकट खिड़की से एक आदमी अधिकतम पांच ही टिकट ले सकता है इसलिए अपने परिवार के कम से कम तीन सदस्यों को लाइन में खड़ा करें। ऐसा नहीं करने पर परिवार के सदस्यों को अलग-अलग बसों की सवारी करनी पड़ सकती है जिससे उनका सफर थोड़ा सा कम मजेदार हो सकता है क्योंकि ट्रैवलिंग का असली मजा परिवार के साथ ही है। 

बस का किराया 

बस द्वारा दून रेलवे स्टेशन से मसूरी जाने का किराया मात्र ₹80 है यह एक व्यक्ति का किराया है। यदि आपको जल्दी है तो रेलवे स्टेशन पर ही टैक्सी मिल जाती है जिसका प्रति व्यक्ति किराया 1500 रुपए है। जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा 1500 रुपए एक व्यक्ति का किराया है जो कि 2,3,5 गुना नहीं  बल्कि कई गुना ज्यादा है। एक आम आदमी तो चाह कर भी टैक्सी बुक नहीं कर सकता इसलिए मजबूर हो जाता है बस में जाने के लिए और एक बस जाने के बाद दूसरी बस आने में लगभग आधा घंटा या 45 मिनट का समय लगता है इस समय को भी आपको दिल्ली से मसूरी जाने के समय में जोड़ना होगा क्योंकि गूगल यह सब समय नहीं जोड़ पाता है इसलिए हर बार गूगल पर निर्भर रहना भी सही नहीं। 

यह मैं इतने दावे से इसलिए कह पा रहा हूं क्योंकि मैं मसूरी का सफर करके आया हूं उसका वीडियो भी बनाया है जिसमें मैंने मसूरी जाने में लगने वाला समय, बस कहां से कैसे मिलेगी, कितने देर वेट करना होगा, टिकट खिड़की, यह सब दिखाया है इसके अलावा मसूरी में आप कहां घूम सकते हैं, होटल का किराया एवं खाने का खर्चा यह भी दिखाया है यह सब देखने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट पढ़ना चाहिए दिल्ली से मसूरी कैसे जाएं बस किराया एवं होटल खर्चा। 

मसूरी से दिल्ली बस किराया

यात्री को मसूरी से दिल्ली डायरेक्ट कोई बस नहीं मिलती बल्कि उसे मसूरी से देहरादून आना होता है जिसका किराया ₹80 होता है और फिर देहरादून बस अड्डे से यानी आईएसबीटी से दिल्ली के लिए बस मिलती है। एक बात का खास ख्याल रखें जितनी भीड़ आपको देहरादून से मसूरी आते वक्त रेलवे स्टेशन की खिड़की पर मिली थी मसूरी में उससे अधिक भीड़ का सामना करना पड़ सकता है इसलिए समय पर लाइन में लग जाए। देहरादून से दिल्ली बस किराया लगभग ₹379 है।

संबंधित प्रश्न उत्तर

दिल्ली टू मसूरी डिस्टेंस कितना है?

 दिल्ली से मसूरी की दूरी 313 किलोमीटर है।

मैं दिल्ली से मसूरी कितने घंटे में पहुंच सकता हूं?

आपको लगभग 7:30 से 8:30 घंटे लग जाएंगे यदि आपकी निजी गाड़ी नहीं है और बस द्वारा सफर कर रहे हैं तो आपको समय इससे अधिक लग सकता है।

क्या मैं अपनी निजी गाड़ी से मसूरी जान सकता हूं?

जी हां आप बिल्कुल अपनी निजी गाड़ी से मसूरी जा सकते हैं ऐसा कोई कानून नहीं है जो आप के सफर में बाधा बनेगा।

मसूरी जाने के लिए देहरादून में बस कहां से मिलती है?

देहरादून से मसूरी जाने वाली बस देहरादून रेलवे स्टेशन पर मिलती है।

देहरादून से मसूरी बस किराया कितना है?

एक व्यक्ति का किराया ₹80 है।

देहरादून रेलवे स्टेशन से मसूरी के लिए टैक्सी  किराया कितना है?

टैक्सी से जाने पर एक व्यक्ति का किराया 1500 रुपए लगता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *