बिजनेस वेबसाइट कहां से बनवाएं कीमत फायदे 

अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं, पर पता नहीं बिजनेस वेबसाइट कहां से बनवाएं कितना खर्चा आएगा? सब बताया गया है, डैडी ब्लॉगस् अच्छी वेब डिजाइनिंग कंपनी है।

पिछले कुछ वर्षों में अधिकतर बिजनेस ऑनलाइन आए हैं और बिजनेस ऑनलाइन लाने के लिए वेबसाइट का होना अनिवार्य है। वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन तथा होस्टिंग खरीदना होता है उसके बाद वेब डिजाइनिंग कंपनी को हायर करना होता है। डैडी ब्लॉगस् एक अच्छी वेबसाइट डिजाइनिंग कंपनी है जो बिजनेस वेबसाइट बनाती है यह रियल स्टेट से लेकर ब्लॉगिंग ई-कॉमर्स तथा अलग-अलग प्रकार की बिजनेस वेबसाइट बनाते हैं। 

बिजनेस वेबसाइट कहां से बनवाएं कीमत फायदे 

मुंबई दिल्ली बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहरों में बड़ी वेब डिजाइनिंग कंपनियां है और वह एक वेबसाइट बनाने का काफी ज्यादा रुपए लेते हैं, लगभग ₹50,000 तक लेते हैं जो की काफी महंगा है। यदि आप छोटे व्यापारी है तो आपके लिए इतनी रकम इकट्ठा करना काफी मुश्किल होगा।

इसलिए मैं आपको एक ऐसी डिजाइन कंपनी के बारे में बता रहा हूंजो पिछले 2 वर्षों में उभर कर सामने आई है यह वेब डिजाइनिंग कंपनी उत्तराखंड में स्थित है जो अपनी सेवाएं देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार से लेकर पूरे भारतवर्ष तथा अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर दे रही है। 

इस वेब डिजाइनिंग कंपनी का नाम है डैडी ब्लॉगस् है। आप इस कंपनी से ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं और अपने लिए बेहतरीन बिजनेस वेबसाइट बनवा सकते हैं। यह सभी प्रकार की वेबसाइट बनाती है। 

  1. ब्लॉग वेबसाइट 
  2. रियल एस्टेट वेबसाइट
  3. डेंटिस्ट वेबसाइट
  4. स्पोर्ट्स वेबसाइट
  5. फाइनेंस वेबसाइट
  6. क्रिप्टोकरंसी वेबसाइट
  7. ट्रैवल वेबसाइट
  8. डिजाइनर वेबसाइट
  9. ई-कॉमर्सवेबसाइट 

वेबसाइट क्यों बनवाए फायदे तथा महत्व 

अपने बिजनेस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वेबसाइट अनिवार्य है। बड़े इंस्टीट्यूट, बड़े व्यापारी तथा ऑर्गेनाइजेशंस के पास अपनी खुद की वेबसाइट होती है किंतु छोटे बिज़नेस वेबसाइट नहीं रखते हैं जिससे वे लोकल एरिया में सीमट कर रह जाते हैं।

ध्यान देने लायक बात यह है कि जो बड़े बिज़नेस है वह भी कभी छोटे हुआ करते थे किंतु उनके अच्छी मार्केटिंग स्किल्स और वेबसाइट्स की वजह से वह अपना बिजनेस स्केल कर पाए और बड़े बिजनेस बने।

अधिकतर लोग इंस्टाग्राम और युटुब से प्रोडक्ट सेल करने की कोशिश करते हैं किंतु इसमें सबको सफलता नहीं मिलती। आप खुद सोचिए आपने कितनी बार किसी के इंस्टाग्राम आईडी को सर्च करते हुए वहां गए हो और दूसरी या तीसरी बार कुछ खरीद हो। 

जबकि किसी प्रोडक्ट के हिट हो जाने पर उस वेबसाइट का नाम सर्च किया जाता है और वहां से सामान खरीदा जाता है। इसका एक फायदा यह भी होता है कि उस सामान के साथ दूसरे सामान पसंद आने पर उन्हें भी खरीदा जा सकता है।

खुद की बिजनेस वेबसाइट होने से एक विश्वास पैदा होता है जो की फ्री यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम आईडी से नहीं होता उन्हें देखकर लगता है कि यह कभी भी बंद हो जाएंगे किंतु वेबसाइट को देखकर यूजर को भरोसा होता है कि यह एक कंपनी है।

शुरू में आप वेबसाइटअकेले ही संभाल सकते हैं बाद में इसे एक कंपनी के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं की फ्लिपकार्ट और अमेजन भी पहले छोटी सी वेबसाइट हुआ करती थी बाद में धीरे-धीरे यह बड़ी हो गई और आज दुनिया भर में प्रसिद्ध है। मैं यह नहीं कह रहा कि आपको इनकी तरह सफलता मिलेगी किंतु आप अपने करंट पोजीशन तथा कंपीटीटर्स से कई कदम आगे बढ़ जाएंगे।

अब जानते हैं वेबसाइट कैसे बनती है कितना खर्च आता है और इसे कौन बनाता है।

वेबसाइट कैसे बनती है 

वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती हैइन्हें बड़ी-बड़ीसमझते हैं

डोमेन – सबसे पहले आपको डोमेन खरीदना होता है यह आपकी वेबसाइट का नाम होता है जैसे हिल यात्री डॉट इन हमारी वेबसाइट का नाम है, जिसे डोमेन नेम कहा जाता है। डोमेन काफी सस्ते होते हैं और यह मात्र ₹350 से लेकर ₹700 और अधिकतर ₹1200 तक आ जाते हैं। इन्हें खरीदने के लिए आपको नेम चीप वेबसाइट पर जाना होता है जहां पर सस्ते में डोमेन मिलते हैं।

होस्टिंग – होस्टिंग एक प्रकार की सर्विसेज है जो किसी वेबसाइट को सर्वर की सेवाएं प्रदान करती है बिना सरवर के वेबसाइट इंटरनेट पर लोड नहीं होती, आपने कई बार सुना होगा कि सर्वर डाउन है। सर्वर डाउन तब होता है जब वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक अचानक से आ जाता है या फिर होस्टिंग की सर्वर सर्विसेज अच्छी नहीं है वह थोड़ा सा लोड आते ही डाउन हो जाता है। इसलिए जरूरी है की अच्छी होस्टिंग खरीदें, ग्रीन गीक एक विश्वसनीय और फास्ट होस्टिंग है जो कई वर्षों से स्थापित है।

डोमिन होस्टिंग तो आप खुद खरीद सकते हैं किंतु एक प्रोफेशनल और अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी वेब डिजाइनर को हायर करना होता है। भारत में इस समय काफी वेबसाइट डेवलपर कंपनियां है जिनमें से आपको बेस्ट को चुनना होता है जो अच्छी वेबसाइट सही कीमत पर बनाए। 

डैडी ब्लॉगस् भारत में एक अच्छी वेब डिजाइनिंग कंपनी है जो वेब डिजाइनिंग के अलावा आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर रैंक करने अर्थात सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की सर्विसेज भी देती है। 

निष्कर्ष – आज आपने जाना वेबसाइट किस तरह से आपके बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकती है उसे बड़ा बना सकती है। अब आप जानते हैं वेबसाइट बनवाने के लिए डोमेन तथा होस्टिंग की जरूरत होती है उन्हें कहां से खरीदें। सबसे महत्वपूर्ण एक अच्छी बिजनेस वेबसाइट डैडी ब्लॉगस् बनाते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *