फादर्स डे अपने आप में एक महत्वपूर्ण दिवस है और यह दिन एक रेस्पेक्ट के नज़रिए से देखा जाता है।

फादर्स डे कैसे मनाएं

  • फादर्स डे पर क्या करें यदि आप भी यह सोच रहें हैं तो आप इस माननीय दिवस पर अपने पिताजी और पूरी फॅमिली के साथ घर पर ही कोई केक काट सकते हैं और इस दिन को ज़्यादा बेहतर बनाने के लिए खुद अपने हाथ से अपने डैडी की मनपसंद डिश बना कर खिला सकते हैं।

फादर्स डे से पहले ही कोई गिफ्ट ज़रूर प्लान करें ताकि इस दिन को एक यादगार दिन भी बना सकें यदि आप 25 वर्ष के हो चुके हैं और अब तक आपको यह नहीं पता की आपके डैड को क्या पसंद है तो इसका मतलब आप एक अच्छे सन या डॉटर नहीं हैं।

  • अतः अपने आप में परिवर्तन लाएं सिर्फ अपने बारे में सोचना छोड़े और यह बेहद आसान काम है आपको सिर्फ एक शब्द को अपने से दूर करना है और वह शब्द है ” मैं ” यह बेहद छोटा और सेल्फिश शब्द है अक्सर लोग कहते रहते है मेरा क्या होगा इसे बदलकर हम कर दें इसका यह मतलब नहीं की आप बोलते वक्त ज़्यादा हम का इस्तेमाल करें बल्कि असल ज़िन्दगी में हम को महत्त्व दें जब भी सोचें तो सबसे पहले अपने पैरेंट्स के बारे में सोचें।
  • इससे आप बेहद सक्सेसफुल होंगे या नहीं ये नहीं कहा जा सकता पर इससे आपको संघर्ष करने की नई ऊर्जा मिलेगी और वैसे भी अपने पैरेंट्स के लिए बिना किसी स्वार्थ के कुछ अच्छा करना ही मायने रखता है यदि कुछ करने के बाद आप उनसे कुछ मिल जाए ऐसी सोच रखते हैं तो आपका उनके लिए कुछ भी करना मायने नहीं रखेगा और ऐसी सोच रखना ही छोटापन कहलाता है।

इस फादर्स डे पर अपनी सोच में परिवर्तन लाएं

  • अच्छी सोच यकीनन आपको तरक्की की राह पर ले जाएगी बाकी आपकी प्लानिंग और हार्डवर्क पर भी निर्भर करता है।
  • खास तौर पे जो लोग शादी शुदा होते हैं ( ज़्यादातर ) वो सिर्फ अपने बच्चों की और अपनी बीवी की चिंता में लगे रहते हैं और अपने डैड मॉम को कम वैल्यू या नज़रअंदाज़ ही कर देते हैं बस यही कहते रहते हैं की मेरा क्या होगा, मेरे बच्चों का क्या होगा और बीवी के आगे तो वे अंधे ही हो जाते हैं ऐसे लोग छोटी मानसिकता के होते हैं।
  • और ऐसे पुरुषों को चूड़ियां शोभा देती हैं जो अपने बीवी बच्चों के सामने अपने माता पिता को कम आंकते हैं क्योंकि ऐसे पुरुषों में दम नहीं होता है की वो बीवी को कुछ बोले ऐसे पुरुष प्रैक्टिकल जीवन ऐसा ही होता है यही कहते रहते हैं और अपने आपको होशियार समझ कर अपनी ही पीठ थपथपाते रहते हैं वह अपने मतलबी व्यवहार को ” प्रैक्टिकल ” नाम देते हैं और कहते हैं असल जीवन में ऐसा ही होता है।
  • ऐसे लोग अपनी पत्नी के 3 साल में 4 मोबाइल बदलते हैं और जब माता या पिता की बारी आती है तो कहते हैं आप लोग तो बूढ़े हो चुके हो आप मोबाइल का क्या करोगे और सिखाने की बजाए वे कहते हैं आपको तो मोबाइल चलाना भी नहीं आता जबकि वो सेल्फिश दम्पति ये भूल जाते हैं की उनके पेरेंट्स ने उन्हें सब कुछ सिखाया था पर अपनी बारी आने पर ये लोग मुकर जाते हैं।

फादर्स डे पर गिफ्ट क्या दें

फादर्स डे पर गिफ्ट क्या दें यदि आप भी यह सोच रहे हैं तो आपको इस दिन का पहले से ही प्लान करने पर गिफ्ट देने में आसानी होगी और आप अपने डैड को स्मार्ट मोबाइल जैसे गिफ्ट दे पाएंगे वरना आपको हैप्पी फादर्स डे बोलकर ही काम चलाना होगा जैसा आप अक्सर करते आए हैं और भारत में तो बहुत ही कम लोग हैं जो अपने फादर को हैप्पी फादर्स डे भी बोलते होंगे ऐसा नहीं की वे सम्मान नहीं करते पर उनमे एक झिझक सी होती है जो की सही नहीं है इसलिए विदेश हम से कहीं ज़्यादा एडवांस देश माने जाते हैं।

  • इस फादर्स डे अपनी झिझक छोड़ें और अगर बोल नहीं सकते तो कोई गिफ्ट ही दे दें अपनी-अपनी कमाई के हिसाब से।
  • यदि आपकी सैलरी 25000 या उससे ज़्यादा है तो यकीनन आपको टरकाऊ गिफ्ट देने के बजाए कुछ खास गिफ्ट देना चाहिए वो भी बिन दिखावा किए। आप अपने पिताजी को कोई ब्रांडेड सैंडल, शूज, जैकेट, घड़ी दे सकते हैं या कुछ और जो उन्हें खास पसंद हो।
  • यदि आपके डैड आर्मी या किसी और सेना में हैं या कोई रिटायर फौजी हैं या किसी भी जॉब से रिटायर हैं और वह मदिरा पीने का शौक रखते हैं तो इस एक दिन उन पर नाराज़ होने की बजाए उनको महँगी से महंगी और ब्रांडेड शराब का गिफ्ट दे सकते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *