भारत में लगभग सभी समुदाय के लोग अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं अगरबत्ती का इस्तेमाल आमतौर पर धार्मिक और सामाजिक कार्यों में होता है। जैसे शादी ब्याह, जन्मदिन, पूजा पाठ भारत में मंदिरों में अगरबत्ती का इस्तेमाल जमकर होता है अगरबत्ती की मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है और त्योहारों के समय यह मांग कई गुना बढ़ जाती है। अगरबत्ती एक ऐसा व्यवसाय है जो बड़े लेवल पर तो किया ही जाता है और यह बड़ी ही आसानी से छोटे लेवल पर भी शुरू किया जा सकता है।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start agarbatti manufacturing business in hindi)

यूं तो अगरबत्ती का व्यवसाय कम लागत से शुरू किया जा सकता है  पर एक बात आप समझ ले किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसकी लागत का अनुमान लगा लें ताकि वह व्यवसाय आपके बजट में बैठ सके
सर्वप्रथम अगरबत्ती बिजनेस प्लान तैयार कर ले और अगरबत्ती मार्केट की पूरी जानकारी जुटा लें। 
अगरबत्ती उत्पादन का व्यवसाय शुरू करने से पहले उसके लिए एक दुकान या स्थान निर्धारित कर ले। 
अगरबत्ती बनाने में कितना समय लगता है यह जानकारी इकट्ठा कर ले ताकि अगरबत्ती बनाते वक्त आप अपना पूरा समय सही तरीके से निवेश कर सकें। 
अगरबत्ती बनाने में क्या-क्या सामान लगता है उसकी पूरी लिस्ट तैयार कर लें और यह सब काम आप अगरबत्ती उत्पादन के व्यवसाय शुरू करने से पहले ही पूरा कर लें ( उत्पादन में लगने वाले सामन की जानकारी नीचे दी गई है )
अगरबत्ती बनाने में कितना खर्चा आएगा इसका आकलन भी पहले ही कर ले।

अगरबत्ती व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान निर्धारित करना

यदि आप अगरबत्ती छोटे निवेश से शुरु कर रहे हैं तो आप इसे अपने घर के एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करना चाह रहे हैं तो आपको कम से कम  900 स्क्वायर फीट से 1100 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरूरत पड़ेगी। 

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय आपके द्वारा  इस्तेमाल की गई सामग्री पर निर्भर करता है यदि आप पूर्ण तरीके से ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह महज 1 मिनट में ही डेढ़ सौ से 200 अगरबत्ती बनाने में सक्षम है। यदि आप सेमी आटोमेटिक अगरबत्ती मशीन से कार्य कर रहे हैं तो वह इससे कुछ कम अगरबत्ती बनाने में सक्षम है। लेकिन यदि आप हाथ से अगरबत्ती बनाने का कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके और आपके कर्मचारी के कार्य क्षमता पर निर्भर करेगा।

अगरबत्ती उत्पादन व्यवसाय शुरू करने में लगने वाली लागत

यदि आप अगरबत्ती का व्यवसाय घर के कमरे से और स्वयं हाथों से बनाकर शुरू करना चाहते हैं तो इसे आप महज ₹15000 से 18000 रुपए के बीच शुरू कर सकते हैं। यदि आप यह बिजनेस मशीनों द्वारा करना चाहते हैं और बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो इस पर कम से कम साढ़े चार लाख से ₹500000 तक का खर्च आ सकता है।
मैन्युल अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत ₹14000- 20000 है। जबकि अगरबत्ती बनाने वाली सेमी ऑटोमेटिक मशीन की  कीमत ₹850000 है और अगरबत्ती हाई स्पीड मशीन की कीमत लगभग सवा लाख रूपए से डेढ़ लाख के बीच है।

अगरबत्ती बनाने में क्या-क्या लगता है

अगरबत्ती  बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री कुछ इस प्रकार से है चारकोल डस्ट1 एक किलोग्राम 13 रुपएजिंगात पाउडर 1 किलो ग्राम 60 रुपएसफेद चिप्स पाउडर 1 किलो ग्राम ₹22 चंदन पाउडर 1 किलो ग्राम 35 रुपए कुप्पम डस्ट एक किलोग्राम 85 रुपए रे पिंग पेपर 1  पैकेट 35 रुपीसपेपर बॉक्स एक दर्जन ₹75डीईपी 1 लीटर 135 Rsपरफ्यूम एक पीस ₹400बांस छड़ी एक पीस ₹120

खुशबूदार अगरबत्ती बनाने की प्रक्रिया

कई बार आप भी सोचते होंगे कि खुशबूदार अगरबत्ती कहां बनती है तो आपको बता दें कि खुशबूदार अगरबत्ती आप खुद अपने घर पर भी बना सकते हैं इसके लिए कोई बहुत बड़ी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता। अगरबत्ती बनाने के बाद उन्हें एक विशेष सामग्री में डुबाया जाता है जिसे डीईपी कहा जाता है। अगरबत्ती में खुशबू पैदा करने के लिए 4 लीटर डीईपी में 1 लीटर परफ्यूम मिला ले फिर अगरबत्ती को इसमें  भिगो दें और सुखाने के बाद अगरबत्ती की पैकिंग कर लें।

अगरबत्ती बनाते वक्त क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

अगरबत्ती को गलती से भी धूप में ना सुखाएं और इस बात का खास ख्याल रखें की जब अगरबत्ती को सुखाएं तो उन्हें इकट्ठे एक स्थान पर ना रखें बल्कि उन्हें एक दूसरे से समान दूरी पर सुखाने की कोशिश करें। अगरबत्ती को इकट्ठे एक के ऊपर एक रखने से वह आपस में चिपक सकती हैं जिससे उनकी क्वालिटी खराब हो सकती है। और इस बात का ख्याल रखें कि अगरबत्ती को हमेशा छाया में सुखाया जाता है या अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन की मदद से उसे सुखाएं।

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीनों का चुनाव 

अगरबत्ती बनाने के लिए मुख्य तौर पर 3 तरीके की मशीन आती है मैन्युअल मशीन ऑटोमेटिक मशीन और हाई स्पीड मशीन

मैन्युल मशीन – अगरबत्ती बनाने वाली मैन्युल मशीन को हाथ से संचालित किया जाता है  इसे संचालित करना काफी आसान होता है यह डबल और सिंगल पैड़ल होती है इस मशीन की कीमत ही काफी कम होती है इसकी कीमत तकरीबन 15000 से ₹18000 से शुरू होती है और  यह काफी अच्छी गुणवत्ता वाली मशीन होती हैऑटोमेटिक या स्वचालित मशीन – यदि आप अगरबत्ती का व्यवसाय बड़े माध्यम पर करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑटोमेटिक मशीन एक सही विकल्प रहेगी यह मशीन कम समय में ही ज्यादा अगरबत्ती निर्माण करने में सक्षम है  इस मशीन का पैटर्न कुछ इस प्रकार से होता है कि इसमें गोल, चकोर और लंबी प्रकार की अगर बत्तियां बनाना काफी आसान रहता है। बहुत सारी अगरबत्ती की स्वचालित मशीनों में अगरबत्ती सुखाने वाली काबिलियत भी होती है इस मशीन की स्पीड भी काफी ज्यादा होती है यह 1 मिनट में डेढ़ सौ अगरबत्ती तक आसानी से निर्माण कर सकती है इस मशीन की कीमत 90,000 रुपए होती है।हाई स्पीड मशीन – जैसा कि नाम से स्पष्ट है यह अगरबत्ती की हाई स्पीड मशीन है यानी एडवांस टेक्नोलॉजी इस मशीन का इस्तेमाल करने पर आपको कर्मचारी की आवश्यकता ना के बराबर पड़ती है यह मशीन सारा काम स्वयं करने में सक्षम है यह मशीन 1 मिनट में 330-400 अगरबत्ती निर्मित कर सकती है। इस मशीन की कीमत सवा लाख से शुरू होती है और दो ढाई लाख जैसा की ब्रांड हो उसके हिसाब से बढ़ती जाती है इस मशीन को खरीदने के बाद आपको अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इस मशीन में दोनों विकल्प आपको मिल जाते हैं। अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन – आप इस मशीन से 8 घंटे में 160 किलोग्राम अगरबत्ती को सुखा सकते हैं। इस मशीन को खरीदने से आपके अगरबत्ती निर्माण करने की स्पीड बढ़ जाएगी अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन की कीमत ₹25000 तक हो सकती है। अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने वाली मशीनइस मशीन के जरिए आप सूखे और गीले पाउडर के मिश्रण को मिला सकते हैं यह मशीन कई तरह के मॉडल में उपलब्ध है इस मशीन की कीमत तकरीबन 30000 से 35000 के बीच हो सकती है।

अगरबत्ती की पैकेजिंग

पैकेजिंग अपने आप में एक बड़ा रोल निभाती है किसी भी वस्तु की पैकेजिंग ग्राहक का ध्यान आकर्षित कर सकती है। ऐसे में आप अगरबत्ती पैकेजिंग मशीन खरीद सकते हैं जो आपका काम थोड़ा आसान कर सकती है। इसकी कीमत तकरीबन 15000 Rs हो सकती है यदि आप हाथ से अगरबत्ती पैकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रंगीन पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए और कार्डबोर्ड के डिब्बों का इस्तेमाल करना चाहिए इनको पैक करने के बाद अपनी कंपनी का या अपनी दुकान का लोगों उसके ऊपर लगा सकते हैं। अगरबत्ती पैकेजिंग मशीन का इस्तेमाल करने पर अगरबत्ती गिनने का काम, पैकिंग का काम, रंगीन पेपर लगाने का काम और कार्डबोर्ड पैकिंग का काम सारे काम यह पैकिंग मशीन कर लेती है। यदि आप चाहें तो अलग से अगरबती गिनने की मशीन खरीद सकते हैं पर यह सिर्फ अगरबत्ती गिनने का काम ही करती है।

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन (Agarbatti manufacturing business registration)

यदि आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय कमर्शियल लेवल पर यानी कि बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न जरूरी दस्तावेजों को पूरा कर लेना चाहिए सबसे पहले ROC में अपने व्यवसाय को पंजीकृत करा लें।अपने व्यवसाय के लाइसेंस के लिए अपने शहर के स्थानीय प्राधिकारी के पास आवेदन करें और वहां से अपने व्यवसाय के लिए पैन कार्ड हासिल कर ले। वर्तमान बैंक अकाउंट खोलें यानी करंट अकाउंट। करंट अकाउंट भी सेविंग अकाउंट की तरह होता है जैसे सेविंग अकाउंट एक व्यक्ति अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए खोलता है उसी प्रकार करंटअकाउंट किसी भी कंपनी या व्यवसाय का अकाउंट होता है। अपनी कंपनी का ब्रांड नाम सुरक्षित करवा ले इसके लिए आपको अपनी कंपनी का नाम और चिन्ह पंजीकृत करवाना होगा।व्यापार को एसआईटी में पंजीकृत करवा लें। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर लें।कागजी कार्रवाई करने के बाद फैक्ट्री का लाइसेंस प्राप्त कर लें।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *